आधार कार्ड अपडेट कैसे करे / नाम, पता और मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें

Aadhaar card Correction online update link, Aadhaar mobile number registration uidai.gov.in download online Aadhar card online check status update online without mobile number आधार कार्ड नाम, पता और मोबाइल नंबर बदलने Aadhar card address change correction, Aadhar card correction online without mobile number, UIDAI Aadhar update, Aadhar card correction form online, UIDAI gov check your aadhaar status, Change aadhar rmn.

Update or correct Aadhaar card details: आधार दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली है, जहाँ व्यक्तियों को 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या प्रदान की जाती है जो उनके बायोमेट्रिक्स से जुड़ी होती है। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार अनिवार्य हो जाएगा।  आधार कार्ड पते और पहचान के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आधार कार्ड में आपके सभी विवरण और जानकारी सही हों। अन्यथा, आप सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अगर आपकी जानकारी या बायोमेट्रिक्स में कोई बदलाव हुआ है, तो आपको तुरंत आधार कार्ड अपडेट के लिए जाना चाहिए।

aadhaar card update

Aadhaar Card Details Update Process

कुछ परिस्थितियां हो सकती हैं जिनके लिए आपको आधार कार्ड सुधार के लिए आवेदन करना पड़ सकता है। इसमें से कुछ बहुत ही कॉमन ये हैं —

  • अपने संपर्क विवरण (मोबाइल नंबर या पता) में बदलाव
  • अपने नाम में परिवर्तन (शादी के बाद या स्वेच्छा से)
  • नामांकन प्रक्रिया के दौरान ऑपरेटर द्वारा लिपिकीय त्रुटियां
  • दुर्घटना के कारण बायोमेट्रिक्स में बदलाव (फ़िंगरप्रिंट, आइरिस)
  • स्थानीय भाषा में बदलें
  • नामांकन के दौरान कैप्चर किए गए बायोमेट्रिक्स की गुणवत्ता निशान तक नहीं है।
  • बच्चे की आयु (5 वर्ष और 15 वर्ष की आयु में) के साथ आधार कार्ड अपडेट करना
  • UIDAI द्वारा अतिरिक्त दस्तावेजों की मांग
  • एकाधिक प्रमाणीकरण विफल होने की स्थिति में

आधार कार्ड अपडेट / नाम बदलने की ऑनलाइन प्रक्रिया

दोस्तों यहाँ हम आपको आधार कार्ड में बदलाव (जैसे के नाम बदलने, पता बदलने आदि ) के मुख्य 3 तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपना कर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। ये तीनो तरीके बहुत ही आसान है आप इनकी मदद से बहुत सरलता से अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकेंगे —

  1. ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम
  2. पोस्ट के माध्यम से 
  3. आधार कार्ड नामांकन केंद्र से

इन तीन तरीको से आप अपने आधार कार्ड को अपडेट और उसमें कोई बदलाव कर सकते हैं अब इन तरीको के बारे में हम एक बार विस्तार से जान लेते हैं।

1. ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड सुधार

केवल वे व्यक्ति जिन्होंने आधार के साथ अपना वैध मोबाइल नंबर पंजीकृत किया है, वे इसे ऑनलाइन अपडेट कर सकेंगे। चूंकि ऑनलाइन लेनदेन OTP प्रमाणित है, इसलिए आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना अनिवार्य हो जाता है। यदि आप अपडेशन के लिए ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता, DoB, लिंग, मोबाइल और ईमेल) को अपडेट कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इस सेवा का उपयोग करते समय आपका मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत है।

दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई भी बदलाव या सुधर करना चाहते हैं तो UIDAI का खुद का एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसपे लॉग इन करके आप बहुत ही आसानी से अपने अपने नाम, पता या मोबाइल नंबर में कुछ भी बदलाव कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे दवात बताई गयी ये स्टेप फॉलो करनी होंगी —

  1. UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/aadhaar-home/ पर लॉग ऑन करें
  2. अपना आधार अपडेट करें” आप्शन का पता लगाएँ और फिर लिंक “अपना पता ऑनलाइन अपडेट करें” पर क्लिक करें ये कुछ इस तरह दिखेगा जैसे नीचे फ़ोटो में दिखाया गया है update adhar address
  3. अब अगले पेज में आपको अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना है और Send OTP बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा आप वो OTP वेबसाइट पर डालना है उसके बाद आप लॉग इन हो जायेंगेupdate adhar address
  4. अब आप जिस जानकारी को बदलना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करना है जैसे कि – नाम, पता, मोबाइल नंबर, आदि अपडेट करना चाहते हैं
  5. उसके बाद आपको वो जानकारी सही सही भरने के बाद पुनः चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें है
  6. अब आपकी जानकरी बदल जायेगी और आपके पास उसका मेसेज भी प्राप्त हो जायेगा
  7. अब आपको अपने अनुरोध के लिए BPO चुनने का विकल्प दिया जाएगा। दिए गए BPO में से किसी का चयन करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  8. अब अगले पेज पर, आपको https://resident.uidai.gov.in/Resident-theme/pdf/valid_documents_list.pdf पर उल्लिखित दस्तावेजों की स्कैन और स्व-सत्यापित प्रतियों को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।  
    1. अब आप पावती की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।
    2. आमतौर पर जानकारी अपडेट होने में कुछ कार्यदिवस लगते हैं। आप पोर्टल पर URN का उपयोग करके अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं ।
    3. यदि आपका अनुरोध स्वीकृत हो जाता है, तो आप अपने पते पर मेल के माध्यम से अपना अपडेटेड आधार कार्ड प्राप्त करेंगे। यदि किसी कारण से अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको उसी के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

तो इस तरह आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने अधर कार्ड को अपडेट कर सकते हैं अगर आपको टेक्निकल जानकारी नहीं है तो आप हमने द्वारा बताये गए अन्य 2 और तरीके से भी अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं जिसके बारे में हम यहाँ बता रहे हैं।

2. पोस्ट के माध्यम से अनुरोध भेजकर आधार कार्ड अपडेट

इसके आलवा आप पोस्ट के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं इसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड में कई तरह के बदलाव कर सकते है जैसे कि — आधार कार्ड में अपना नाम बदल सकते हैं, पिता का नाम / पत्नी का नाम / पति का नाम, आधार कार्ड में अपना पता बदल सकते हैं, रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी, जन्म तिथि आदि यदि आप अपना आधार कार्ड पोस्ट के माध्यम से अपडेट करते हैं। इसमें आपको बस इतना फायेदा होगा कि अगर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भूल गये हैं या वो नंबर कहीं खो गया है  तो पोस्ट में माध्यम से बदलाव कराने के लिए आपको मोबाइल नंबर की अवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

पोस्ट के माध्यम से बदलाव करने के लिए आपको ये स्टेप फॉलो करनी है — 

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट से एक (Aadhar Data Correction) फॉर्म डाउनलोड करना है
  2. उसके बाद अपने आधार कार्ड में आप जो जो बदलाव करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी उस फॉर्म में सही प्रकार भर देना है
  3. ये फॉर्म आप इंग्लिश और अपनी लोकल भाषा में भर सकते हैं।
  4. उसके बाद जिन डॉक्यूमेंट के बारे में उस फॉर्म पुछा जायेगा वो सभी डॉक्यूमेंट आपको उस पोस्ट में attach कर देना है और निम्नलिखित पते पर भेज देना है।

आधार कार्ड पते
Address -1
UIDAI
Post Box No. 10
Chhindwara,
Madhya Pradesh- 480001
India
Address-2
UIDAI
Post Box No. 99
Banjara Hills
Hyderabad- 500034
India 

3. निकटतम आधार कार्ड सेंटर जाकर अपडेट करें

अगर आप अपने demographics (Name, Address, DoB, Gender, Mobile & Email) & biometrics (Finger Prints, Iris & Photograph) दोनों में बदलाव करना चाहते हैं तो अपने करीबी किसी भी आधार कार्ड सेंटर जाकर बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं।

इससे आपको ये फायेदा है कि अगर आप अपने नाम, पता और मोबाइल नंबर के साथ साथ फिंगरप्रिंट, फ़ोटो में भी बदलाव करना चाहते हैं। तो आधार कार्ड सेंटर ही सबसे बेस्ट है क्योंकि यहाँ आप ये सब आसानी से कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट लेकर जाना है वेरिफिकेशन के बाद आपको सभी डॉक्यूमेंट वापस कर दिए जायेंगे।

अपने निकटतम आधार  नामांकन केंद्र को खोजने के लिए यहां क्लिक करें

“तो दोस्तों ये थे आधार कार्ड अपडेट करने के लिए 3 सबसे बेस्ट तरीके आपको इन तीनों में सबसे बेस्ट कौनसा लगा कमेन्ट करके ज़रूर बताये। इसके अलावा अगर आपको किसी भी तारक की समस्या हो रही हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पुच सकते हैं जिससे हम आपकी समस्या का समाधान कर सकें “

Leave a Comment