IBPS CLERK 2019: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती आवेदन पत्र, परीक्षा तिथियां

IBPS (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन) पूरे देश में कई बैंकों में लिपिक संवर्ग के लिए हर साल एक सामान्य लिखित परीक्षा या CWE आयोजित करता है। सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इस पद के लिए रिक्तियों को भरने के लिए आधार के रूप में CWE का उपयोग करते हैं। आईबीपीएस अब आठवें वर्ष के लिए क्लर्क परीक्षा आयोजित कर रहा है और इसलिए इसका नाम IBPS क्लर्क CWE IX रखा गया है IBPS क्लर्क CWE परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है- प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य। इन दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को इस प्रकार पद के लिए चुना जाता है।

IBPS Clerk 2019 Notification

आईबीपीएस जल्द ही आईबीपीएस क्लर्क 2019 परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा । वर्ष 2019-20 के लिए परीक्षा तिथियां आईबीपीएस द्वारा अपने हालिया परीक्षा कैलेंडर में जारी की गई हैं। आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के साथ, IBPS क्लर्क भर्ती 2019 शुरू होगी। IBPS क्लर्क 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक अधिसूचना के रिलीज के बाद शुरू होगा।

IBPS Clerk Exam

IBPS आधिकारिक कैलेंडर 2018-19 के अनुसार, IBPS क्लर्क 2019 की प्रारंभिक परीक्षा 07.12.2019, 08.12.2019, 14.12.2019 और 15.12.2019 और मुख्य परीक्षा 25.01.2020 को निर्धारित है । IBPS क्लर्क 2019 उन लोगों के लिए एक अवसर बनने जा रहा है जो SBI और अन्य बैंक भर्ती परीक्षाओं के माध्यम से प्राप्त नहीं कर पाए हैं।

IBPS क्लर्क 2019 परीक्षा तिथियां

आपको IBPS क्लर्क परीक्षा 2019 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों को नोट करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप समय पर प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा कर लें। परीक्षा की अनुसूची नीचे उल्लिखित है:

गतिविधि तिथियों
आईबीपीएस क्लर्क अधिसूचना घोषित किए जाने हेतु
ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन – प्रारंभिक 07, 08, 14 और 15 दिसंबर 2019
ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम – प्रारंभिक घोषित किए जाने हेतु
ऑनलाइन परीक्षा के लिए कॉल लेटर का डाउनलोड – मुख्य घोषित किए जाने हेतु
ऑनलाइन परीक्षा का संचालन – मुख्य 25 जनवरी 2020
अंतिम परिणाम की घोषणा सेंट की घोषणा की जाएगी

IBPS क्लर्क ऑनलाइन आवेदन

IBPS IBPS क्लर्क 2019 परीक्षा के लिए ऑनलाइन लागू लिंक को सक्रिय करेगा। उम्मीदवारों को आईबीपीएस क्लर्क 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

नीचे उल्लेख चरणों है कि एक उम्मीदवार को आईबीपीएस क्लर्क 2018 के आवेदन पत्र को भरते समय पालन करने की आवश्यकता है ।

चरण 1: आवेदन करने के लिए, उस लिंक पर क्लिक करें, जिसका उल्लेख यहां आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

IBPS क्लर्क 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

स्टेप 2: CWE Clerical पर क्लिक करें। फिर क्लेरिकल कैडर 8 के लिए सामान्य लिखित परीक्षा पर क्लिक करें।

चरण 3: “सीडब्ल्यूई क्लेरिकल आठवीं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।

चरण 4: “नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।

चरण 5: अब आपको इस परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए अपनी बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी। सफल पंजीकरण के बाद आपको एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और सिस्टम जनरेट पासवर्ड प्राप्त होगा।

चरण 6: आईबीपीएस क्लर्क 2018 के लिए सावधानीपूर्वक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। प्रत्येक अनुभाग में आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी विवरणों को सत्यापित करने के बाद “सहेजें और अगला” पर क्लिक करें। एक बार जब आप फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आप कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे।

चरण 7: इसके बाद, आपको अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।

चरण 8: आपको यह उल्लेख करना होगा कि आप किस राज्य में आवेदन करना चाहते हैं। आपके द्वारा आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद इस चयन में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

चरण 9: अंत में, ऑनलाइन भुगतान करें। भविष्य के संदर्भ के लिए ई-रसीद और ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लें। भुगतान क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

नोट: यदि आप एक से अधिक सबमिशन करते हैं, तो वे केवल अंतिम पूर्ण आवेदन पर विचार करेंगे। आप पिछले सभी अनुप्रयोगों के लिए शुल्क भी वापस ले लेंगे।

IBPS Clerk 2019 Vacancy

IBPS क्लर्क 2019 के लिए कुल संख्या रिक्तियों को इसकी आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी किया जाएगा। IBPS ने IBPS क्लर्क 2018-19 भर्ती के लिए 7275 रिक्तियों की शुरुआत की । हम उम्मीद करते हैं कि रिक्ति IBPS क्लर्क 2019 के लिए भी इसी क्रम की होगी।

IBPS क्लर्क परीक्षा केंद्र

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आपको अपनी पसंद का केंद्र चुनने का विकल्प दिया जाता है। हालाँकि आईबीपीएस आपको आपके द्वारा की गई पसंद के अलावा कोई केंद्र आवंटित कर सकता है यदि पसंदीदा स्थानों पर सीटें उपलब्ध नहीं हैं। परीक्षा केंद्र में परिवर्तन के संबंध में आईबीपीएस द्वारा कोई शिकायत नहीं की जाएगी।

IBPS क्लर्क 2019 भर्ती

IBPS क्लर्क CWE की भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में होती है:

1. प्रारंभिक परीक्षा

2. परीक्षा देता है

अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लिपिक संवर्ग के पद के लिए चयनित होने के लिए छात्रों को इन दोनों परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना आवश्यक है। यहां ध्यान देने वाली मुख्य बात यह है कि मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवार के चयन के लिए कोई साक्षात्कार प्रक्रिया आवश्यक नहीं है । 100% वेटेज मैन्स परीक्षा परिणाम के परिणाम के लिए दिया गया है।

IBPS क्लर्क परीक्षा पैटर्न

IBPS क्लर्क परीक्षा दो चरणों में होती है: प्रीलिम्स और मेन्स। ये दोनों प्रश्नपत्र लिखित परीक्षा आयोजित करने की ऑनलाइन विधि का पालन करते हैं। परीक्षा की संरचना इस प्रकार है:

चरण -1: आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा

IBPS क्लर्क CWE की प्रारंभिक परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जो उम्मीदवार को उनकी योग्यता, बुद्धि और अंग्रेजी के आधार पर परखती है। कुल तीन खंड हैं और उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के दौर में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक अनुभाग की कट ऑफ को साफ़ करना होगा।

प्रत्येक अनुभाग के लिए उम्मीदवारों को 20 मिनट की समय सीमा में प्रश्न पत्र हल करना आवश्यक है । पेपर का कंपोजिट मार्क 100 है और पासिंग मार्क्स आईबीपीएस द्वारा तय किया जाता है जो परीक्षा की कठिनाई के स्तर के आधार पर हर साल बदलने की संभावना है।

क्र.सं. टेस्ट का नाम (उद्देश्य प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
1 अंग्रेजी भाषा 30 30 20 मिनट
2 संख्यात्मक क्षमता 35 35 20 मिनट
3 सोचने की क्षमता 35 35 20 मिनट
संपूर्ण 100 100 1 घंटे का समग्र समय

आईबीपीएस द्वारा तय किए जाने वाले न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करके उम्मीदवारों को तीनों परीक्षणों में से प्रत्येक में उत्तीर्ण होना है। आवश्यकताओं के आधार पर आईबीपीएस द्वारा तय की गई प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

चरण -2: आईबीपीएस क्लर्क मेन्स परीक्षा

IBPS क्लर्क 2019 परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में बड़े बदलाव देखे गए हैं। IBPS क्लर्क मेन्स परीक्षा अब 190 प्रश्नों का गठन करेगी जिन्हें 160 मिनट की समय सीमा में पूरा करने की आवश्यकता है ।

पहले, कंप्यूटर एप्टीट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी सेक्शन अलग से संचालित किए जाते थे। लेकिन, आईबीपीएस द्वारा हालिया अपडेट में, इन दोनों वर्गों को एक साथ समाहित किया गया है और 50 प्रश्नों का गठन किया जाएगा जिन्हें 45 मिनट की समयावधि में हल करने की आवश्यकता है । प्रिलिमनरी एग्जाम और मेन्स एग्जाम दोनों ही द्विभाषी यानी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित किए जाएंगे। आइए IBPS क्लर्क CWE VIII के परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते हैं।

क्र.सं. टेस्ट का नाम (उद्देश्य प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक अवधि
1 रीज़निंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड 50 60 45 मिनटों
2 अंग्रेजी भाषा 40 40 35 मिनट
3 मात्रात्मक रूझान 50 50 45 मिनटों
4 सामान्य / वित्तीय जागरूकता 50 50 35 मिनट
संपूर्ण 190 200 160 मिनट

IBPS क्लर्क परीक्षा के लिए अंतिम अंक की गणना:

IBPS क्लर्क परीक्षा के लिए अंतिम अंक की गणना निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखकर की जाती है:

• प्रारंभिक परीक्षा (चरण -1) में प्राप्त अंकों को अंतिम चयन के लिए नहीं माना जाएगा।

• उम्मीदवारों को अंतिम योग्यता के लिए पात्र होने के लिए चरण -2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

• 100 में से कुल स्कोर का उपयोग प्रत्येक श्रेणी के लिए अंतिम मेरिट सूची के लिए किया जाता है। अंत में प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष योग्यता रैंक के साथ चयन किया जाता है।

IBPS क्लर्क 2019 सिलेबस

प्रारंभिक परीक्षा के प्रमुख तीन भाग हैं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और न्यूमेरिकल एबिलिटी। इनमें से प्रत्येक खंड में आईबीपीएस क्लर्क सीडब्ल्यूई की तैयारी करते समय ध्यान केंद्रित करने के लिए कई सबहेडिंग हैं।

न्यूमेरिकल एबिलिटी / क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश लैंग्वेज का सिलेबस मेन और प्रारंभिक परीक्षा के लिए समान है। इन दो विषयों के अलावा अन्य विषय सामान्य / वित्तीय जागरूकता और तर्क और कंप्यूटर ज्ञान हैं। सामान्य जागरूकता बैंकिंग क्षेत्र की जागरूकता पर आधारित है।

IBPS क्लर्क 2019 परीक्षा का सिलेबस (प्री + मेन्स)

अंग्रेजी भाषा संख्यात्मक क्षमता सोचने की क्षमता कंप्यूटर सामान्य जागरूकता
समझबूझ कर पढ़ना संख्या श्रृंखला पहेली और व्यवस्था कंप्यूटर का इतिहास और निर्माण बैंकिंग और बीमा जागरूकता
परीक्षण बंद करें सरलीकरण / अनुमोदन असमानता कंप्यूटर संगठन का परिचय वित्तीय जागरूकता
फिलर्स द्विघातीय समीकरण न्याय कंप्यूटर हार्डवेयर और I / O डिवाइसेस सरकार। योजनाएं और नीतियां
खोलना त्रुटियां आंकड़ा निर्वचन कोडिंग – डिकोडिंग कंप्यूटर भाषाएँ, डीबीएमएस की मूल बातें सामयिकी
वाक्य सुधार डेटा पर्याप्तता रक्त संबंध ऑपरेटिंग सिस्टम, इंटरनेट स्थैतिक जागरूकता
खली जगह भरें कई तरह का दिशा बोध कंप्यूटर नेटवर्क और सुरक्षा
ऑर्डर और रैंकिंग एमएस ऑफिस सूट और शॉर्ट कट कीज़
कंप्यूटर मेमोरी, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर
संख्या प्रणाली और रूपांतरण

IBPS क्लर्क 2019 पात्रता मानदंड

उम्मीदवार को IBPS क्लर्क परीक्षा 2019 के लिए पात्र होने के लिए निम्नलिखित दो मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

• आयु सीमा (01.09.2019 को): उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए। IBPS क्लर्क परीक्षा 2019 के लिए अंतिम मानदंड आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी किया जाएगा।

• शैक्षिक योग्यता: किसी उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की न्यूनतम योग्यता या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता के अधिकारी होना चाहिए। उम्मीदवार को एसएससी / एचएससी / इंटरमीडिएट / स्नातक स्तर पर विषयों में से एक के रूप में अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना चाहिए। योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के प्रमाण में उम्मीदवार के पास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

IBPS क्लर्क प्री-एग्जाम ट्रेनिंग

बैंक भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ केंद्रों पर अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण की व्यवस्था कर सकते हैं। उपरोक्त श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवार ऑन-लाइन आवेदन करते समय संबंधित कॉलम के खिलाफ संकेत देकर अपनी लागत पर प्रशिक्षण का लाभ उठा सकते हैं। कृपया प्रशिक्षण केंद्रों की एक सांकेतिक सूची के नीचे देखें:

Agartala, Agra, Ahmedabad, Allahabad, Amritsar, Aurangabad, Balasore, Bareilly, Behrampur (Ganjam), Bengaluru, Bhopal, Bhubaneshwar, Chandigarh, Chennai, Coimbatore, Dehradun, Dhanbad, Gorakhpur, Gulbarga, Guwahati, Hubli, Hyderabad, Indore, Jabalpur, Jaipur, Jammu, Jodhpur, Kanpur, Karnal, Kavaratti, Kochi, Kolkata, Lucknow, Ludhiana, Madurai, Mangalore, Mumbai, Muzaffarpur, Mysore, Nagpur, New Delhi, Panaji (Goa), Patiala, Patna, Port Blair, Puducherry, Pune, Raipur, Rajkot, Ranchi, Rohtak, Sambalpur, Shimla, Shillong, Siliguri, Thiruchirapalli, Thiruvananthapuram, Tirupati, Vadodara, Varanasi, Vijaywada and Vishakhapatnam.

बैंक अतिरिक्त केंद्रों को जोड़ सकता है या प्रशिक्षण के लिए संकेत दिए गए कुछ केंद्रों को हटा सकता है। परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को बैंक की वेबसाइट से अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड / जन्मतिथि दर्ज करके प्रशिक्षण के लिए अपने कॉल लेटर को डाउनलोड करना चाहिए। कॉल लेटर की कोई हार्ड कॉपी डाक से नहीं भेजी जाएगी।

IBPS क्लर्क 2019 ऑनलाइन आवेदन

IBPS क्लर्क परीक्षा 2019 के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। किसी भी तकनीकी त्रुटि से बचने के लिए कृपया सुनिश्चित करें कि IBPS क्लर्क 2019 को भरने के लिए उपयोग किया जाने वाला वेब-ब्राउज़र निम्नलिखित में से एक है:

• इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 और इसके बाद के संस्करण

• मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 3.0 और इसके बाद के संस्करण

• Google Chrome 3.0 और इसके बाद का संस्करण

ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास पहले से अपेक्षित होना चाहिए:

• एक वैध ईमेल आईडी

• फोटोग्राफ और हस्ताक्षर निर्धारित आकार में स्कैन किए गए

• आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए ताकि ऑनलाइन लेनदेन के लिए सभी दस्तावेज आवश्यक हों

IBPS क्लर्क 2019 आवेदन पत्र केवल आधिकारिक वेबसाइट पर भरा जा सकता है।

पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले, सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे IBPS क्लर्क ऑनलाइन अप्लीकेशन के लिए पूरी गाइड से गुजरें

आईबीपीएस क्लर्क आवेदन शुल्क

IBPS क्लर्क ऑनलाइन आवेदन के लिए श्रेणी वार फीस संरचना नीचे दी गई है। एक बार भुगतान किए गए शुल्क / सूचना शुल्क किसी भी खाते पर वापस नहीं किए जाएंगे और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। अधिक जानने के लिए IBPS क्लर्क आवेदन के लिए पूरी गाइड देखें

अनु क्रमांक। वर्ग आवेदन शुल्क
1 एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी 100 / – (केवल सूचना शुल्क)
2 सामान्य और अन्य रुपये। 600 / – (ऐप। शुल्क सहित अंतरिम शुल्क)

IBPS क्लर्क 2019 एडमिट कार्ड और कॉल लेटर

उम्मीदवारों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से IBPS क्लर्क 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा क्योंकि IBPS क्लर्क एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी पोस्ट के माध्यम से उम्मीदवार को नहीं भेजी जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित की आवश्यकता होगी:

• पंजीकरण संख्या / रोल नंबर

• जन्म तिथि / पासवर्ड

आईबीपीएस क्लर्क 2019 परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। IBPS क्लर्क 2019 के लिए एडमिट कार्ड या कॉल लेटर 2 चरणों में जारी किया जाएगा:

• ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा

• ऑनलाइन मेन्स परीक्षा

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक इस पेज पर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि डाउनलोड करने से पहले एडमिट कार्ड पर विवरण देखें।

IBPS क्लर्क 2019 परिणाम

आईबीपीएस परीक्षा के प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद परिणाम घोषित करेगा। अंतिम राज्यवार मेरिट सूची और श्रेणी वार मेरिट सूची उनके ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा सुरक्षित अंकों के अवरोही क्रम में तैयार की जाएगी। जो उम्मीदवार निर्धारित मेरिट सूची में आते हैं, उनके बाद बैंकों में क्लर्क के पद पर नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा।

IBPS क्लर्क की तैयारी

आईबीपीएस क्लर्क सीडब्ल्यूई परीक्षा की तैयारी नवीनतम पैटर्न और परीक्षा के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए। चूंकि पाठ्यक्रम में बड़ी संख्या में विषय शामिल हैं, इसलिए उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तकों का सही सेट चुनना आवश्यक है।

परीक्षा के पैटर्न में परिवर्तन करने और उन अनुभागों को जानने के लिए, जिनसे परीक्षा में प्रश्न प्रमुखता से पूछे जाते हैं, अभ्यर्थियों को पिछले वर्षों के आईबीपीएस क्लर्क प्रश्न पत्र से गुजरना होगा। नए पैटर्न में सभी अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए bankersadda.com का अनुसरण करें। टेस्ट सीरीज़ के अलावा आप सेल्फ असेसमेंट और बेहतर परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग या ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ में भी शामिल हो सकते हैं।

IBPS क्लर्क सामान्य प्रश्न

क्या IBPS क्लर्क परीक्षा द्विभाषी है?

सभी परीक्षण द्विभाषी हैं, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध हैं

क्या नकारात्मक अंकन है?

हां, प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों में गलत उत्तरों के लिए एक नकारात्मक अंकन है। कुल अंकों में से एक-चौथाई उम्मीदवार द्वारा गलत प्रश्न के लिए काट दिया जाएगा।

क्या विभिन्न वर्गों के लिए नियत समय हैं?

प्रीलिम्स में नहीं, मेन्स में हां

Leave a Comment