उत्तर प्रदेश (UP Bhulekh) भूलेख, खसरा खतौनी भु नक्शा ऑनलाइन नक़ल upbhulekh.gov.in

उत्तर प्रदेश भूलेख, खतौनी, खसरा नक्शा, यूपी भूलेख, खतौनी, खसरा नक्शा, UP Jamabandi Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi, Uttar Pradesh Bhulekh, UP Khatauni. UP Bhulekh, Khasra, Khatoni, Bhulekh UP Online Verification 2019.

दोस्तों आप सभी का हमारी इस साईट पर बहुत बहुत स्वागत है दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी कुछ दिन पहले तक जब हमें अपनी जमीन अथवा भूमिका की लिखित जानकारी कि अवश्यकता होती थी तो हमें लेखपाल तथा पटवारी और सरकारी दफ्तर जाकर इसकी जानकारी मिलती थी। लेकिन अब इन्टरनेट का ज़माना है और आप भूमी से सम्बन्धित लिखित जानकारी जैसे कि भूलेख (UP Bhulekh), खसरा, खतौनी आदि के बारे अपने घर बैठे हुए ही प्राप्त कर सकते हैं।

उप भूलेख – ऑनलाइन इ खतौनी नक़ल उत्तर प्रदेश भु नक्शा, खसरा खतोनी वेरिफिकेशन उत्तर प्रदेश

दोस्तों भूमी से सम्बंधित सभी जानकारी डाउनलोड और प्राप्त करने और सभी देशवासियों को उपलब्ध करने के लिए एक वेबसाइट यानी वेब पोर्टल शुरू किया गया है जिसके तहत अब आप अपनी जमीन अथवा भूमी के बारे सभी जानकरी अपने घर बैठे हुये ही डाउनलोड कर पायेंगे।

UP Bhulekh Online

भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश के भूमि रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने के लिए इस प्रकार किया गया है कि भू-अभिलेखों के प्रतिदिन की गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया जा सके। भूलेख पोर्टल खतौनी के पूरे जीवन चक्र को बनाए रखता है। भूलेख डाटा एपीआई भू-अभिलेख डाटा का इंटरफ़ेस है जो अन्य एप्लीकेशन्स के साथ पारदर्शिता प्रदान करता है। भूलेख डाटा एपीआई के प्रयोग से आप भू-अभिलेख डाटा , भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी, भू-अभिलेख की जानकारी इत्यादि देख सकते है वेब आधारित भूमि दस्तावेज़ प्रणाली 2 मई 2016 से प्रारंभ हुई थी| जिसे प्रदेश की समस्त तहसीलों में लागू कर दिया गया है।

UP Bhulekh भूलेख

UP Bhulekh भूलेख भूलेखराजस्व परिषद् विभाग की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट है, जिसमें राज्य की जमीन से जुड़ी सारी उपयोगी जानकारी और दस्तावेज मौजूद हैं। भूलेख का सही मतलब होता है भूमि से सम्बन्धित सारी जानकरी लिखित रूप में प्राप्त करना। भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण इसके  द्वारा आप जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं |क्योंकि इसमें आपकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है।

इस सरकारी वेबसाइट यूपीभुलेख की मदद से हम खसरा,खतौनी, राजस्व ग्राम खतौनी का कोड, भूखंड/गाटे का यूनिक कोड, भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति, खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल, खतौनी (khatoni) अंश – निर्धारण की नकल लिखित रूप में देख सकते हैं। यूपी भुलेख का सीधा सा मतलब ये है कि इस उत्तर प्रदेश के लोगों को उनकी भूमि के बारे में जानकारी ऑनलाइन देना है।

Direct link to online verification of Bhulekh UP 2019

Check Bhulekh UP Khasra Khatauni Online 
भूखण्ड /गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति यहाँ से जाने 
Click Here
Check Bhulekh UP Land Record Online 
खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें 
Click Here
Find UP Unique / Gata Code 
भूखण्ड/ गाटे का यूनिक कोड यहाँ से जाने
Click Here
Search UP Khasra Code Wise 
राजस्व ग्राम खतौनी का कोड यहाँ से जाने
Click Here
Bhulekh UP Khautani Nakal Verification 
खतौनी अंश -निर्धारण की नक़ल यहाँ देखें 
Click Here
UP Bhu Naksha
यूपी भू नक्शा/भू-लेख ऑनलाइन मैप देखें
Click Here

यूपी भुलेख (upbhulekh.gov.in) के लाभ

  • इस वेबसाइट कि सबसे अच्छी बात ये हैं कि आप इस सरकारी वेबसाइट के मदद से आप अपना खसरा (Khasra) नंबर या जमाबंदी नंबर डालकर अपना नक्शा पता कर सकते हैं और इसके साथ ही आप उसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड भी कर पायेंगे।
  • आप अपने राज्य की सभी भूमी (bhu lekh uttar pradesh) का डेटा घर बैठे ही देखा जा सकता है और आप इसको कहीं से भी देख पायेंगे अगर आपके पास मोबाइल है तो आप उसकी सहायता से भी देख सकेंगे।
  • भुलेख वेबसाइट (bhulekh.up.nic.in up) के आ जाने से अब लोगों को पटवारी या कचहरी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्यूंकि अब से कुछ साल पहले तक हमें यही सब जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पढ़ते और काफी दिन बाद यही जानकारी प्राप्त होती थी।
  • भुलेख की मदद से आपकी कीमती समय की बचत होगी क्यूंकि पहले आपको इतनी सी जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत समय बर्बाद करना पढता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
  • अब ये सभी जानकारी आपके लिए डिजिटल रूप से उपलब्ध करायी जा रही है जिससे आगे चलकर भी आप इसका अच्छे से लाभ ले सकेंगे।

यूपी अभिलेख का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखें

दोस्तों यहाँ हम उप भूलेख से सम्बंधित जानकरी ऑनलाइन देखने के लिए महत्वपूर्ण जानकरी बता रहे हैं आप इस जानकारी को यहाँ से देख के अपने खसरा,खतौनी, राजस्व ग्राम खतौनी का कोड, भूखंड/गाटे का यूनिक कोड, भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति, खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल, खतौनी डाउनलोड कर सकोगे —

Step 1 – सबसे पहले उ.प्र. भूलेख की वेबसाइट पर जायें इसके लिए यहां पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करे.

साईट खुलने के बाद खतौनी की नकल देखे” नाम से एक लिकं होगी आपको उसपे क्लिक करना है।

Step 2 – अब इसके बाद आपके सामने एक कैप्चा कोड डालने ले लिए आयेगा आपको पहले वो कोड सही से डालना है और उसके बाद सबमिट बटन दबा देना है।

Enter the captcha code

Step 3 – अब इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ से आपको अपना जिला, तहसील और गांव का चयन करना है। इसको आप ध्यानपूर्वक करें ताकि कोई गलती न हो।

Select tehsil up bhulekh

Step 4 – अपने गाँव या शहर को चुनने के बाद यह कुछ ऐसा दिखेगा जिसे आप फोटो में देख सकते हैं।

Step 5 – इसके बाद आपके पास 3 विकल्प होंगे जिनमे से आप किसी भी बिकल्प से जानकारी खोज सकते है। जिसमें आप अपना खसरा संख्या डालकर देख सकते हैं, या फिर आप वैसे सर्च कर सकते हैं। लेकिन इसमें से सबसे सही खसरा संख्या डालकर ही देखना है क्यूंकि इससे आपको बिलकुल सही जानकारी मिलेगी।

Enter credentials up bhulekh

Step 6 –  इसके बाद सही टैब का चयन करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें, फिर बॉक्स पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप देखेंगे, आपके खाता खतौनी की ऑनलाइन प्रतिलिपि का विवरण ऑनलाइन है।
यह ऐसा दिखेगा 

Uttar Pradesh UP Bhulekh, Khasra, Khatoni, Online Verification

तो दोस्तों आप इस तरह बहुत ही आसान तरीके से आप अपनी जमीन अथवा भूमिका के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो पहले से ज़्यादा और भी बेस्ट है क्यूंकि अब ये सब काम आप घर बैठे बैठे ही कर सकते हैं।

UP Bhu Naksha

नागरिक उत्तर परदेश का ऑनलाइन नक्शा भी देख सकते हैं। UP Bhu Naksha 2019 लिंक यहाँ प्रदान किया गया है। उत्तर प्रदेश जियो मैप ऑनलाइन: आप घर बैठे ऑनलाइन अपने ही खेत के नक्शे को देख सकते हैं। आप अपने भूमि के नक्शे का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मानचित्र सामग्री की जानकारी ऑनलाइन करके देश का ऑनलाइन नक्शा पेश किया है।

Also Check: UP Bhu Naksha उत्तर प्रदेश भू-नक्शा ऑनलाइन

यूपी भू नक्ष को ऑनलाइन कैसे देखें

  1. सबसे पहले इस वेबसाइट पर क्लिक करें
  2. इसके बाद अब जिला, तहसील और गाँव सेलेक्ट करना है
  3. अब आपको चयनित क्षेत्र का नक्शा दिखाई देगा।
  4. अब आप संबंधित खाताधारक का नाम देखने के लिए अपने फार्म नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
  5. ऐसा करने के बाद, आपको खाता संख्या दिखाई देगी, अब खाता धारक का नाम चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं।
  6. आप भूमि के नक्शे का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Contact Details:

किसी भी मुद्दे या मदद के लिए आप संपर्क कर सकते हैं:

Computer Cell,
Revenue Council,
Lucknow, UP
Phone No. –  0522-2217145
Email- borlko@nic.in

दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बतायें। अगर ये जानकारी देखने में आपको कोई समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपकी समस्या हल करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment